12th Business Studies Chapter 10 विपणन MCQs Here are 12th Business Studies Chapter 10 विपणन MCQs 1. विपणन अनुसंधान का मुख्य उद्देश्य क्या है? केवल मुनाफा कमाना बाजार की आवश्यकताओं को समझना केवल प्रचार करना उत्पादन बढ़ाना 2. विपणन में ‘4Ps’ में क्या शामिल होता है? गुणवत्ता, प्रचार, लागत, स्थान लाभ, ग्राहक, बिक्री, गुणवत्ता मूल्य, ब्रांड, बाजार, ग्राहक उत्पाद (Product), मूल्य (Price), स्थान (Place), और प्रचार (Promotion) 3. विपणन में मूल्य निर्धारण रणनीति क्यों महत्वपूर्ण है? विज्ञापन बढ़ाने के लिए सिर्फ लागत निकालने के लिए प्रतियोगिता में बने रहने के लिए बाजार अनुसंधान के लिए 4. विपणन मिश्रण के कितने घटक होते हैं? दो आठ छह चार 5. सीधी विपणन विधि का उदाहरण क्या है? थोक बिक्री ईमेल विपणन खुदरा व्यापार दुकान में बिक्री 6. उपभोक्ता व्यवहार अध्ययन किसका हिस्सा है? वित्तीय प्रबंधन विपणन अनुसंधान मानव संसाधन लेखा प्रणाली 7. निम्नलिखित में से कौन सा विज्ञापन का प्रकार नहीं है? प्रत्यक्ष विपणन फैक्ट्री उत्पादन टेलीविजन विज्ञापन डिजिटल विज्ञापन 8. उत्पाद जीवन चक्र का पहला चरण क्या होता है? गिरावट वृद्धि परिपक्वता परिचय 9. विपणन का मुख्य उद्देश्य क्या होता है? लाभ कमाना केवल उत्पाद बेचना ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करना विज्ञापन करना 10. विपणन में ‘ब्रांडिंग’ का क्या अर्थ है? केवल बिक्री बढ़ाना एक विशिष्ट पहचान बनाना सिर्फ विज्ञापन करना बाजार अनुसंधान करना Loading … Post navigation Previous Previous post: 12th Business Studies Chapter 9 व्यावसायिक वित्त MCQsNext Next post: 12th Business Studies Chapter 11 उपभोक्ता संरक्षण MCQs