12th Business Studies Chapter 10 विपणन MCQs Here are 12th Business Studies Chapter 10 विपणन MCQs 1. उत्पाद जीवन चक्र का पहला चरण क्या होता है? गिरावट वृद्धि परिचय परिपक्वता 2. विपणन अनुसंधान का मुख्य उद्देश्य क्या है? उत्पादन बढ़ाना बाजार की आवश्यकताओं को समझना केवल प्रचार करना केवल मुनाफा कमाना 3. विपणन में ‘4Ps’ में क्या शामिल होता है? मूल्य, ब्रांड, बाजार, ग्राहक लाभ, ग्राहक, बिक्री, गुणवत्ता उत्पाद (Product), मूल्य (Price), स्थान (Place), और प्रचार (Promotion) गुणवत्ता, प्रचार, लागत, स्थान 4. उपभोक्ता व्यवहार अध्ययन किसका हिस्सा है? लेखा प्रणाली मानव संसाधन विपणन अनुसंधान वित्तीय प्रबंधन 5. सीधी विपणन विधि का उदाहरण क्या है? ईमेल विपणन दुकान में बिक्री थोक बिक्री खुदरा व्यापार 6. विपणन में मूल्य निर्धारण रणनीति क्यों महत्वपूर्ण है? बाजार अनुसंधान के लिए प्रतियोगिता में बने रहने के लिए सिर्फ लागत निकालने के लिए विज्ञापन बढ़ाने के लिए 7. निम्नलिखित में से कौन सा विज्ञापन का प्रकार नहीं है? फैक्ट्री उत्पादन डिजिटल विज्ञापन टेलीविजन विज्ञापन प्रत्यक्ष विपणन 8. विपणन मिश्रण के कितने घटक होते हैं? दो छह आठ चार 9. विपणन का मुख्य उद्देश्य क्या होता है? लाभ कमाना केवल उत्पाद बेचना ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करना विज्ञापन करना 10. विपणन में ‘ब्रांडिंग’ का क्या अर्थ है? बाजार अनुसंधान करना एक विशिष्ट पहचान बनाना सिर्फ विज्ञापन करना केवल बिक्री बढ़ाना Loading … Related Topics 12th Business Studies Chapter 1 प्रबंधन की प्रकृति और महत्व MCQs 12th Business Studies Chapter 2 प्रबंधन के सिद्धांत MCQs 12th Business Studies Chapter 3 व्यावसायिक पर्यावरण MCQs 12th Business Studies Chapter 4 नियोजन MCQs 12th Business Studies Chapter 5 संगठन MCQs 12th Business Studies Chapter 6 नियुक्तिकरण MCQs 12th Business Studies Chapter 7 निर्देशन MCQs 12th Business Studies Chapter 8 नियंत्रण MCQs 12th Business Studies Chapter 9 व्यावसायिक वित्त MCQs 12th Business Studies Chapter 11 उपभोक्ता संरक्षण MCQs