12th Business Studies Chapter 10 विपणन MCQs Here are 12th Business Studies Chapter 10 विपणन MCQs 1. निम्नलिखित में से कौन सा विज्ञापन का प्रकार नहीं है? प्रत्यक्ष विपणन टेलीविजन विज्ञापन फैक्ट्री उत्पादन डिजिटल विज्ञापन 2. उपभोक्ता व्यवहार अध्ययन किसका हिस्सा है? मानव संसाधन लेखा प्रणाली विपणन अनुसंधान वित्तीय प्रबंधन 3. विपणन का मुख्य उद्देश्य क्या होता है? विज्ञापन करना ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करना लाभ कमाना केवल उत्पाद बेचना 4. विपणन में ‘ब्रांडिंग’ का क्या अर्थ है? सिर्फ विज्ञापन करना केवल बिक्री बढ़ाना बाजार अनुसंधान करना एक विशिष्ट पहचान बनाना 5. सीधी विपणन विधि का उदाहरण क्या है? ईमेल विपणन दुकान में बिक्री खुदरा व्यापार थोक बिक्री 6. विपणन मिश्रण के कितने घटक होते हैं? दो आठ छह चार 7. उत्पाद जीवन चक्र का पहला चरण क्या होता है? गिरावट परिपक्वता वृद्धि परिचय 8. विपणन में ‘4Ps’ में क्या शामिल होता है? लाभ, ग्राहक, बिक्री, गुणवत्ता मूल्य, ब्रांड, बाजार, ग्राहक उत्पाद (Product), मूल्य (Price), स्थान (Place), और प्रचार (Promotion) गुणवत्ता, प्रचार, लागत, स्थान 9. विपणन अनुसंधान का मुख्य उद्देश्य क्या है? बाजार की आवश्यकताओं को समझना केवल मुनाफा कमाना उत्पादन बढ़ाना केवल प्रचार करना 10. विपणन में मूल्य निर्धारण रणनीति क्यों महत्वपूर्ण है? सिर्फ लागत निकालने के लिए बाजार अनुसंधान के लिए विज्ञापन बढ़ाने के लिए प्रतियोगिता में बने रहने के लिए Loading … Post navigation Previous Previous post: 12th Business Studies Chapter 9 व्यावसायिक वित्त MCQsNext Next post: 12th Business Studies Chapter 11 उपभोक्ता संरक्षण MCQs