12th Business Studies Chapter 10 विपणन MCQs Here are 12th Business Studies Chapter 10 विपणन MCQs 1. निम्नलिखित में से कौन सा विज्ञापन का प्रकार नहीं है? डिजिटल विज्ञापन प्रत्यक्ष विपणन टेलीविजन विज्ञापन फैक्ट्री उत्पादन 2. विपणन अनुसंधान का मुख्य उद्देश्य क्या है? उत्पादन बढ़ाना बाजार की आवश्यकताओं को समझना केवल प्रचार करना केवल मुनाफा कमाना 3. विपणन का मुख्य उद्देश्य क्या होता है? ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करना केवल उत्पाद बेचना विज्ञापन करना लाभ कमाना 4. विपणन में मूल्य निर्धारण रणनीति क्यों महत्वपूर्ण है? सिर्फ लागत निकालने के लिए प्रतियोगिता में बने रहने के लिए बाजार अनुसंधान के लिए विज्ञापन बढ़ाने के लिए 5. उत्पाद जीवन चक्र का पहला चरण क्या होता है? परिपक्वता गिरावट परिचय वृद्धि 6. सीधी विपणन विधि का उदाहरण क्या है? ईमेल विपणन खुदरा व्यापार थोक बिक्री दुकान में बिक्री 7. विपणन में ‘4Ps’ में क्या शामिल होता है? मूल्य, ब्रांड, बाजार, ग्राहक उत्पाद (Product), मूल्य (Price), स्थान (Place), और प्रचार (Promotion) लाभ, ग्राहक, बिक्री, गुणवत्ता गुणवत्ता, प्रचार, लागत, स्थान 8. विपणन में ‘ब्रांडिंग’ का क्या अर्थ है? केवल बिक्री बढ़ाना सिर्फ विज्ञापन करना एक विशिष्ट पहचान बनाना बाजार अनुसंधान करना 9. विपणन मिश्रण के कितने घटक होते हैं? चार आठ दो छह 10. उपभोक्ता व्यवहार अध्ययन किसका हिस्सा है? लेखा प्रणाली मानव संसाधन विपणन अनुसंधान वित्तीय प्रबंधन Loading … Post navigation Previous Previous post: 12th Business Studies Chapter 9 व्यावसायिक वित्त MCQsNext Next post: 12th Business Studies Chapter 11 उपभोक्ता संरक्षण MCQs