12th Business Studies Chapter 10 विपणन MCQs Here are 12th Business Studies Chapter 10 विपणन MCQs 1. विपणन में ‘4Ps’ में क्या शामिल होता है? मूल्य, ब्रांड, बाजार, ग्राहक उत्पाद (Product), मूल्य (Price), स्थान (Place), और प्रचार (Promotion) गुणवत्ता, प्रचार, लागत, स्थान लाभ, ग्राहक, बिक्री, गुणवत्ता 2. उत्पाद जीवन चक्र का पहला चरण क्या होता है? परिचय परिपक्वता गिरावट वृद्धि 3. विपणन में मूल्य निर्धारण रणनीति क्यों महत्वपूर्ण है? प्रतियोगिता में बने रहने के लिए सिर्फ लागत निकालने के लिए बाजार अनुसंधान के लिए विज्ञापन बढ़ाने के लिए 4. उपभोक्ता व्यवहार अध्ययन किसका हिस्सा है? लेखा प्रणाली विपणन अनुसंधान वित्तीय प्रबंधन मानव संसाधन 5. सीधी विपणन विधि का उदाहरण क्या है? ईमेल विपणन खुदरा व्यापार थोक बिक्री दुकान में बिक्री 6. विपणन अनुसंधान का मुख्य उद्देश्य क्या है? केवल प्रचार करना बाजार की आवश्यकताओं को समझना उत्पादन बढ़ाना केवल मुनाफा कमाना 7. निम्नलिखित में से कौन सा विज्ञापन का प्रकार नहीं है? डिजिटल विज्ञापन प्रत्यक्ष विपणन फैक्ट्री उत्पादन टेलीविजन विज्ञापन 8. विपणन का मुख्य उद्देश्य क्या होता है? विज्ञापन करना केवल उत्पाद बेचना लाभ कमाना ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करना 9. विपणन में ‘ब्रांडिंग’ का क्या अर्थ है? एक विशिष्ट पहचान बनाना सिर्फ विज्ञापन करना बाजार अनुसंधान करना केवल बिक्री बढ़ाना 10. विपणन मिश्रण के कितने घटक होते हैं? छह चार आठ दो Loading … Related Topics 12th Business Studies Chapter 1 प्रबंधन की प्रकृति और महत्व MCQs 12th Business Studies Chapter 2 प्रबंधन के सिद्धांत MCQs 12th Business Studies Chapter 3 व्यावसायिक पर्यावरण MCQs 12th Business Studies Chapter 4 नियोजन MCQs 12th Business Studies Chapter 5 संगठन MCQs 12th Business Studies Chapter 6 नियुक्तिकरण MCQs 12th Business Studies Chapter 7 निर्देशन MCQs 12th Business Studies Chapter 8 नियंत्रण MCQs 12th Business Studies Chapter 9 व्यावसायिक वित्त MCQs 12th Business Studies Chapter 11 उपभोक्ता संरक्षण MCQs