12th Business Studies Chapter 10 विपणन MCQs Here are 12th Business Studies Chapter 10 विपणन MCQs 1. उत्पाद जीवन चक्र का पहला चरण क्या होता है? परिचय गिरावट वृद्धि परिपक्वता 2. विपणन में ‘ब्रांडिंग’ का क्या अर्थ है? एक विशिष्ट पहचान बनाना केवल बिक्री बढ़ाना सिर्फ विज्ञापन करना बाजार अनुसंधान करना 3. विपणन अनुसंधान का मुख्य उद्देश्य क्या है? केवल मुनाफा कमाना केवल प्रचार करना बाजार की आवश्यकताओं को समझना उत्पादन बढ़ाना 4. विपणन मिश्रण के कितने घटक होते हैं? छह दो आठ चार 5. सीधी विपणन विधि का उदाहरण क्या है? थोक बिक्री दुकान में बिक्री ईमेल विपणन खुदरा व्यापार 6. निम्नलिखित में से कौन सा विज्ञापन का प्रकार नहीं है? टेलीविजन विज्ञापन प्रत्यक्ष विपणन डिजिटल विज्ञापन फैक्ट्री उत्पादन 7. विपणन में ‘4Ps’ में क्या शामिल होता है? मूल्य, ब्रांड, बाजार, ग्राहक गुणवत्ता, प्रचार, लागत, स्थान उत्पाद (Product), मूल्य (Price), स्थान (Place), और प्रचार (Promotion) लाभ, ग्राहक, बिक्री, गुणवत्ता 8. विपणन में मूल्य निर्धारण रणनीति क्यों महत्वपूर्ण है? प्रतियोगिता में बने रहने के लिए विज्ञापन बढ़ाने के लिए सिर्फ लागत निकालने के लिए बाजार अनुसंधान के लिए 9. उपभोक्ता व्यवहार अध्ययन किसका हिस्सा है? मानव संसाधन विपणन अनुसंधान लेखा प्रणाली वित्तीय प्रबंधन 10. विपणन का मुख्य उद्देश्य क्या होता है? विज्ञापन करना लाभ कमाना ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करना केवल उत्पाद बेचना Loading … Post navigation Previous Previous post: 12th Business Studies Chapter 9 व्यावसायिक वित्त MCQsNext Next post: 12th Business Studies Chapter 11 उपभोक्ता संरक्षण MCQs